यूँ करें परीक्षा की तैयारी

यूँ करें परीक्षा की तैयारी

पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने के कुछ उपाय

  • जब आप पढ़ाई करने बैठते हैं, तो किताबों में मौजूद इतनी सारी जानकारी को कैसे अपने मन में बिठाते हैं? क्या आप पढ़ाई करने के सही तरीक़ो को जानना चाहते हैं? इस के लिए आप को पढ़ाई करने की अच्छी आदतों का विकास करना होगा। शुरुआत में आप को इन आदतों को अपनाने में कठिनाई होगी, लेकिन समय के साथ आप को इन की आदत हो जाएगी, यह आप के व्यवहार में शामिल हो जाएँगी और आप के लिए पढ़ाई करना और भी आसान हो जाएग।

पढ़ाई की तैयारी करना

  • टाइम मैनेज करें :
  • हफ्ते भर की समय सारणी बनाएँ, इस में पढ़ाई पर बिताए जाने वाले हर दिन के समय को निर्धारित करें। इस से आप की श्रेणी में सुधार आएगा। यह समय आप की क्लास (हाइ स्कूल या कॉलेज) और आप के शिक्षा के क्षेत्र पर निर्भर होगा। इस समय सारणी के अनुसार हर समय काम करें और जब कभी परीक्षा के समय आप को ज़्यादा पढ़ाई करने की ज़रूरत हो, तो इस समय सारणी में मौजूद समय से ज़्यादा समय तक पढ़ाई करने से भी ना घबराएँ। कोशिश करें कि यह स्टडी प्लान वास्तविक हो और इस का अनुसरण कर पाना संभव हो। खाने, नहाने से लेकर स्कूल से वापस आने तक, लैब से लेकर अपनी हर एक क्लास तक, हर एक चीज़ को इस समय सारणी में उल्लेखित करना ना भूलें।
  • आप को स्कूल, काम और अतिरिक्त गतिविधियों के बीच में संतुलन बिठाना होगा। यदि आप सच में पढ़ाई से संघर्ष कर रहे हैं, तो आप को तब तक अपनी अतिरिक्त गतिविधियों को कम कर देना होगा, जब तक कि आप की ग्रेड में कोई सुधार नहीं आ जाता। आप को अपने समय को प्राथमिकता देने की ज़रूरत होगी। ध्यान रखें: आप की पढ़ाई सब से ज़्यादा ज़रूरी चीज़ है।
    यदि आप कॉलेज में हैं, तो आप को अपनी क्लास के हिसाब से समय निर्धारित करने की ज़रूरत होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप की 3 घंटे की फिज़िक्स क्लास है, जो बहुत ही कठिन भी है, तो आप को एक हफ्ते में कम से कम 9 घंटे (3 घंटे X 3 घंटे, ज़्यादा कठिनाई के लिए) की पढ़ाई करने की ज़रूरत है। यदि आप की 3 घंटे की केमिस्ट्री क्लास है, जो इतनी भी ज़्यादा कठिन नहीं है, तो आप को हफ्ते में 6 घंटे (3 घंटे X 2 घंटे, कम कठिनाई के लिए) की ज़रूरत है।
  • खुद को गति दें :
  • पढ़ाई की एक सही गति की तलाश करें और इसे अपने अनुसार एडजस्ट करें। कुछ कॉन्सेप्ट्स या क्लास आसानी से आप को समझ आ सकते हैं, तो आप इसे आसानी से पढ़ सकते हैं। लेकिन कुछ चीज़ों को पढ़ने में इस से दोगुना वक़्त भी लग सकता है। अपने हिसाब से ही समय निर्धारित करें और उसी गति से पढ़ाई करें, जितनी आप के लिए सहज हो।
    यदि आप कम गति से पढ़ाई करते हैं, तो शायद आप को और भी ज़्यादा समय की ज़रूरत पड़ेगी।
  • भरपूर नींद लें :
  • सोने के लिए भरपूर समय निर्धारित करें। हर रात को अच्छी नींद लें और देखिएगा, इस का कितना प्रभाव आप की पढ़ाई पर पड़ता है। यह तब और भी ज़रूरी हो जाता है, जब आप किसी टेस्ट में बैठने जा रहे हैं और विशेष तौर पर एग्जाम के एकदम पहले यह और भी ज़रूरी हो जाता है। अध्ययनों के अनुसार, अच्छी नींद आप की स्मरण शक्ति और ध्यान केंद्रित कर सकने की क्षमता को बढ़ाकर, टेस्ट में अच्छे परिणाम देती है।सारी रात जाग कर पढ़ाई करना, एक अच्छा विचार है, लेकिन सारी रात रट्टा मारने की कोशिश ना करें। यदि आप पूरे हफ्ते अच्छे से पढ़ाई करते हैं, तो फिर आप को रात भर रट्टा मार कर पढ़ाई करने की कोई ज़रूरत नहीं। रात भर ली गई अच्छी नींद आप के प्रदर्शन को और भी बेहतर बनाएगा।
  • नींद से जागने के बाद पढाई शुरू करने से पहले कोई एक शारीरिक गतिविधि (आप जो भी कर सकें) करें।
  • जिन चीज़ों का आप की पढ़ाई से कोई लेना-देना ना हो, उन्हें अपने दिमाग़ से पूरी तरह बाहर कर दें।यदि आप के मन में बहुत कुछ चल रहा है, तो थोड़ा समय ले कर, आप क्या सोच रहे हैं और पढ़ाई शुरू करने से पहले आप क्या महसूस कर रहे हैं, उन सभी विचारों को लिख लें। इस तरह से आप का दिमाग़ पूरी तरह से साफ हो जाएगा और आप का सारा ध्यान सिर्फ़ पढ़ाई पर केंद्रित कर सकने में मदद भी करेगा।

अपने आसपास से सारी इलेक्ट्रॉनिक चीज़ें हटा दें:

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आप को पढ़ाई करने से विचलित कर सकती हैं। ये सब सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं, आप के फ़ोन पर मेसेज भी आते हैं और आप का लैपटॉप इंटरनेट से जुड़ा हुआ रहता है, ये सब आप को बहुत बुरी तरह से विचलित कर सकते हैं। अपने फ़ोन को साइलेंट मोड पर कर के अपने बैग में रखें, ताकि कोई भी फ़ोन कॉल या मेसेज आप को डिस्टर्ब ना कर पाए। यदि हो सके तो अपना लैपटॉप बिल्कुल ना खोलें।

यदि आप यूट्यूब, फ़ेसबुक या अन्य किसी सोशल नेटवर्किंग साइट से आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो इन सारी साइट्स को अपने कंप्यूटर पर ब्लॉक करने के लिए एक एप्लीकेशन डाउनलोड करें। जब आप अपना काम कर चुके हों, तो इस के बाद सारी साइट्स को अनब्लॉक कर दें।

पढ़ाई करने की जगह सुनिश्चित करना

  • एक उचित जगह की तलाश करें: बहुत ही सावधानीपूर्वक इस जगह का चयन करें। आप को इस जगह पर सहज महसूस करना चाहिए, ताकि आप को पढ़ाई करने में आनंद का अनुभव हो। यदि आप को लाइब्रेरी की किसी टेबल पर बैठकर पढ़ना नहीं पसंद, तो इस के अलावा और किसी अच्छी जगह की तलाश करें, जैसे कि आप का सोफा आप की कुर्सी या फिर नीचे ज़मीन पर। कुछ अनुकूल कपड़े जैसे योग के कपडे, या स्वेटशर्ट पहनकर पढ़ाई करने की कोशिश करें। पढ़ाई के लिए चुनी हुई जगह को, शांत और विचलन से मुक्त होना चाहिए।
  • इतनी ज़्यादा अनुकूल जगह को भी ना चुनें, जिस में आप को नींद आने लगे। आप सहज होना चाहते हैं, ना कि सोना। जब आप थके हों तब बेड पर कभी भी पढ़ाई ना करें।
  • आप की खिड़की के बाहर से दिखने वाले लोग और लाइब्रेरी में हो रही हल्की बातें होना ठीक है, लेकिन भाई-बहनों का बीच में दखल देना और अगले कमरे से आने वाले म्यूज़िक का शोर, यह बिल्कुल भी सही नहीं है। आप को एक ऐसी जगह का चयन करना होगा, जहाँ पर लोग आप को विचलित ना कर पाएँ।

याद रखें, सही तरीके से पढ़ाई करना एक निरन्तर प्रक्रिया है जिसकी आदत डालनी होगी साथ ही स्वयं को नियंत्रित भी रखना होगा तभी वह ज्ञान प्राप्ती और प्रगति का साधन बन पाएगा।

डॉ निधि श्रीवास्तव
मनोवैज्ञानिक और प्रधानाध्यापिका
विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल
जमशेदपुर

0